गर्मियों में Blood Pressure को कंट्रोल रखता है तरबूज, मिलते हैं 5 लाजवाब फायदे

Watermelon benefits for summer :

गर्मी का मौसम आते ही तीखी धूप और लू हमें परेशान करने लगती है. ऐसे में शरीर को ठंडा रखना और डिहाइड्रेशन से बचना बहुत जरूरी होता है. आप जानते हैं, इन सब से बचने के लिए तरबूज से बेहतर फल शायद ही कोई और होगा!

Tarbuj khane ke fayde :

तरबूज सिर्फ मीठा और रसदार फल ही नहीं है, बल्कि ये गर्मियों में सेहत का खजाना भी है. जी हां, तरबूज में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. तो चलिए आज हम जानते हैं तरबूज खाने के 5 ऐसे फायदों के बारे में, जो शायद आपको चौंका दें!

1.

शरीर को हाइड्रेट रखता है (Keeps the Body Hydrated)

गर्मी में सबसे बड़ी समस्या डिहाइड्रेशन की होती है. पसीने के रूप में शरीर का पानी निकलता रहता है, जिससे हम कमजोर और सुस्त महसूस करने लगते हैं. तरबूज इसमें हमारा बहुत बड़ा साथी है. लगभग 92% पानी से भरपूर तरबूज शरीर को हाइड्रेट रखने का प्राकृतिक तरीका है. इसे खाने से ना सिर्फ प्यास बुझती है बल्कि शरीर को जरूरी तरल पदार्थ भी मिलते हैं.

2.

लू से बचाता है (Protects from Heatstroke)

लू लगना गर्मी में होने वाली एक गंभीर समस्या है. इसमें शरीर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और कई बार जानलेवा भी हो सकता है. तरबूज में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करता है. साथ ही तरबूज का ठंडा और तरल गुण लू से बचाने में भी कारगर है.

watermelon-in-summer.jpg


3.

मांसपेशियों को आराम देता है (Relaxes Muscles)

गर्मी में ज्यादा शारीरिक गतिविधि करने से मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द हो सकता है. तरबूज में एल-साइट्रलाइन (L-citrulline) नामक एमिनो एसिड पाया जाता है जो शरीर में जाकर एल-आर्जिनिन (L-arginine) में बदल जाता है. यह एल-आर्जिनिन नाइट्रिक ऑक्साइड बनाने में मदद करता है, जो मांसपेशियों के रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और उन्हें आराम पहुंचाता है.

4.

सूजन कम करता है (Reduces Inflammation)

कई बार गर्मी में जोड़ों में सूजन की समस्या भी हो जाती है. तरबूज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सूजन कम करने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है, जिससे सूजन की संभावना कम हो जाती है.

eating-watermelon.jpg


5.

त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for Skin)

गर्मियों की तीखी धूप त्वचा को बेजान और रुखी बना देती है. तरबूज में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है और उसमें निखार लाता है. साथ ही तरबूज में मौजूद लाइकोपीन सूर्य की किरणों के हानिकारक प्रभावों से भी बचाता है.

गर्मियों में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है तरबूज Watermelon controls blood pressure in summer


गर्मियों में तेज धूप और लू के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसके कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में तरबूज एक ऐसा फल है जो ना सिर्फ आपको हाइड्रेट रखता है, बल्कि ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है.

तरबूज कैसे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है:

तरबूज में पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है: पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

तरबूज में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है: लाइकोपीन रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है.

तरबूज में सिट्रलाइन नामक अमीनो एसिड होता है: सिट्रलाइन नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है.

तरबूज में पानी की मात्रा भरपूर होती है: तरबूज 92% पानी से बना होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. डिहाइड्रेशन ब्लड प्रेशर बढ़ने का एक प्रमुख कारण है.

गर्मियों में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए तरबूज खाने के कुछ तरीके:

तरबूज का जूस बनाकर पिएं: तरबूज का जूस एक ताज़ा और स्वादिष्ट पेय है जो आपको हाइड्रेट रखने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करेगा.
तरबूज को फ्रूट सलाद में शामिल करें: तरबूज को फ्रूट सलाद में शामिल करने से आपको एक स्वस्थ और स्वादिष्ट नाश्ता मिलेगा.
तरबूज को स्नैक्स के रूप में खाएं: तरबूज एक स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक्स है जो आपको दिन भर हाइड्रेट रखने में मदद करेगा.

तरबूज खाने के और भी कई फायदे

यह तो बताए गए कुछ चौंकाने वाले फायदे थे, लेकिन तरबूज खाने के और भी कई लाभ हैं. तरबूज में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. साथ ही इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है.

तरबूज खाने का सबसे अच्छा तरीका

तरबूज को काट कर के सीधे खाना ही सबसे अच्छा तरीका है. आप चाहें तो इसे फ्रूट चैट में भी शामिल कर सकते हैं. तरबूज का जूस बनाकर पै सकते हैं।



Click Health and Recipies to go back. April 11, 2024 at 05:18PM

Popular posts from this blog

कोरोना के बाद अब चीन का यह नया वायरस मचा सकता है दुनिया में तबाही

कई बीमारियों से बचाती है ग्वार की फली, जानें इसके फायदे

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं गाय के पंचगव्य, जानें इनके बारे में